Home Bihar क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बिहार(CAB) की आम सभा बैठक सम्पन्न, देखे क्या हुआ निर्णय?

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बिहार(CAB) की आम सभा बैठक सम्पन्न, देखे क्या हुआ निर्णय?

by Khelbihar.com

खेलबिहार न्यूज़

पटना 20 सितंबर: क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बिहार ( सीएबी ) की विशेष आम सभा की बैठक आज सम्पन्न हुई । क्रिकेट एसोसिएशन आफ बिहार के 38 जिला क्रिकेट संघ के पदाधिकारी आज इस महत्वपूर्ण बैठक में शामिल हुए ।

प्रेस विज्ञप्ति जारी कर सीएबी सचिव आदित्य वर्मा ने बताया कि इस बैठक में निम्नलिखित एजेंडा पर चर्चा हुई ।

  1. कोविड जैसे महामारी के चलते बिहार के जूनियर , सीनियर पुरूष एवं महिला क्रिकेट खिलाड़ी जो बीसीसीआई के द्वारा आयोजित विभिन्न आयु वर्ग एवं सिनियर क्रिकेट प्रतियोगिता में बिहार क्रिकेट टीम की ओर से शामिल हुए थे लेकिन इस कोरोना के वजह से आम जनजीवन पर आर्थिक नुकसान हुआ है । इस घड़ी में बिहार क्रिकेट एसोसियेशन के पदाधिकारियों के द्वारा इनका टी 0 ए 0 , डी 0 ए 0 तथा मैच फी का भुगतान नहीं किया गया है ।

अब वर्तमान बिहार क्रिकेट एसोसियेशन के पदाधिकारियों के आपसी विवाद के कारण पटना में स्थित बैंक आफ इंडिया सचिवालय शाखा ने बीसीए का खाता संचालन पर रोक लगा दिया है । सीएबी के सचिव को आज के बैठक में अधिकृत किया गया कि बीसीसीआई के पदाधिकारियों से बात कर अबिलम्ब इन खिलाड़ियों के भुगतान के लिए कोई उचित व्यवस्था करने का आग्रह बीसीसीआई से करें ।

2 . तत्कालीन बीसीसीआई के उच्चतम न्यायालय के द्वारा गठित प्रशासक समिति के प्रमुख श्री विनोद राय ने अवैध तरीके से बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के मान्यता को बहाल करते हुए बीसीसीआई के द्वारा 10.80 करोड़ रूपये का फंड भी बीसीए को दे दिया था । सबसे आश्चर्यजनक यह था कि सीओए को यह भलीभांति पता था कि बीसीए का निबंधन रद्द है जो आजतक बहाल नहीं हुआ है ।

माननीय उच्चतम न्यायालय ने अपने 09 अगस्त 2018 के आदेश में स्पष्ट कहा था कि माननीय उच्चतम न्यायालय के द्वारा निर्मित बीसीसीआई के संविधान के तहत सारे राज्य क्रिकेट संघों को अपने अपने राज्य का संविधान संशोधन कर बीसीसीआई को देना अनिवार्य है अन्यथा उस राज्य क्रिकेट संघ को बीसीसीआई का इकाई नहीं माना जाएगा न ही किसी भी प्रकार का ग्रांट राशि बीसीसीआई उस राज्य को देगा । इस संबंध में बीसीसीआई के वर्तमान समिति को अनेकों बार सीएबी ने पत्र के माध्यम से सूचित कर दिया था । आज के विशेष आमसभा में सीएबी के सचिव आदित्य वर्मा को अधिकृत किया गया है कि इस मशले पर बीसीसीआई से अंतिम बार बात करें । अगर बीसीसीआई हमेशा की तरह सीएबी के अनुरोध को स्वीकार नहीं कर रहा है तो अबिलम्ब अपने विधि सलाहकारों से सलाह लेकर माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेश के अवमानना के लिए तत्कालीन सीओए बीसीसीआई तथा बीसीए के उपर अवमानना का केश उच्चतम न्यायालय में दायर करें ।सबसे आश्चर्यजनक यह है कि बीसीसीआई से प्राप्त 10.80 करोड रूपये का दुरूपयोग किया गया जो बिहार के . क्रिकेटरों के विकास हेतु मिला था ।

  1. कोरोना जैसे भयानक महामारी के बीच जिस प्रकार कोशिश कर बीसीसीआई आईपीएल जैसे ग्लोबल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन यूएई कराई जा रहा है उसके लिए बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली , सचिव जय शाह , कोषाध्यक्ष अरूण सिंह ठाकुर एवं तमाम बीसीसीआई , आईपीएल संचालन समिति के सदस्यों को हार्दिक शुभकामना दिया गया है साथ ही आईपीएल प्रतियोगिता के समापन के पश्चात बीसीसीआई अबिलम्ब घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन शुरू करे । वर्तमान परिस्थति में यह थोड़ा जोखिम जरूर है लेकिन बीसीसीआई के लिए नामुमकिन भी नहीं है । सीएबी इसके लिए बीसीसीआई को पत्र लिखेगा । भारतीय क्रिकेट की आत्मा घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिता है । हजारों क्रिकेटर इससे निकलकर आगे आते हैं ।
  1. आज के सीएबी के विशेष आमसभा में यह चर्चा किया गया कि शुशांत मनोहर के त्याग पत्र देने के पश्चात अंर्तराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल में चैयरमैन का पद रिक्त है । यह सर्वविदित है कि बीसीसीआई के सहयोग से ही आईसीसी का मजबून आधार बनता है । इसलिए सीएबी बीसीसआई एवं बीसीसीआई के तमाम अधिकृत राज्य क्रिकेट संघों के पदाधिकारियों से अनुरोध करता है कि अबिलम्ब आईसीसी के पूर्व चेयरमैन जर्बदस्त क्रिकेट प्रशासक के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले श्री एन 0 श्रीनिवासन को आईसीसी के चेयरमैन पद के लिए अपनी अपनी अनुशंसा करें । क्रिकेट एसोसियेशन आफ बिहार वर्तमान परिस्थिति में बिहार के क्रिकेट के सफल संचालन के लिए पूरी तरह तैयार है । सीएबी एक निबंधित संस्था है इसलिए बीसीसीआई सीएबी को मौका दे या बिहार क्रिकेट के वर्तमान हालात को देखते हुए अविलंब एक एडाहक कमिटी की व्यवस्था करे।

Related Articles

error: Content is protected !!