Home IPL क्या धोनी बदल पाएंगे चेन्नई की सूरत? आज किंग्स XI पंजाब से है मुकाबला।

क्या धोनी बदल पाएंगे चेन्नई की सूरत? आज किंग्स XI पंजाब से है मुकाबला।

by Khelbihar.com

4 अक्टूबर:IPL के 13वें सीजन के 18वें मुकाबले में रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की टीमें आमने-सामने होंगी. यह मुकाबला दुबई में भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा.

पिछले चरणों में अपने खेल में शीर्ष पर रहने की आदी चेन्नई की टीम चार मैचों में तीन हार से अब अंक तालिका में निचले स्थान पर है और महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली टीम के लिए यह बिल्कुल ही अलग स्थिति है.

आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें, तो चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच अब तक 21 मुकाबले (2008-2019) हो चुके हैं. चेन्नई ने 12 और पंजाब ने 8 मैच जीते हैं, जबकि 2010 में एक मुकाबला टाई रहने पर सुपर ओवर में पंजाब ने बाजी मारी थी. यानी चेन्नई 12-9 से आगे है. 

अच्छे खिलाड़ियों के बावजूद CSK के लिए कुछ भी कारगर नहीं हो रहा. उसने शुक्रवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में अंतिम एकादश में तीन बदलाव किए. अंबति रायडू की वापसी और ड्वेन ब्रोवा की मौजूदगी भी टीम को जीत नहीं दिला सकी.

फाफ डु प्लेसिस को छोड़कर शीर्ष क्रम के नहीं चलने और मध्य के ओवरों में धीमी रन गति तथा मैच के अंत के लिए ज्यादा रन छोड़ने की आदत के कारण उन्हें लगातार तीन शिकस्त झेलनी पड़ी. टीम में वापसी करने का दम रखती है, लेकिन फील्डिंग, गेंदबाजी और बल्लेबाजी सभी विभाग में एक साथ बेहतरीन होना होगा.

जब नतीजे टीम के हक में आते हैं तो बहुत सारी कमजोरियां ढक जाती हैं, लेकिन जब ऐसा नहीं होता तो छोटी-छोटी चीजें भी साफ दिखने लगती हैं. तीसरी हार के बाद धोनी के चेहरे पर यह बेताबी साफ पढ़ी जा सकती थी. धोनी ने कहा, ‘काफी लंबे समय पहले एक बार हमने लगातार तीन मैच गंवाए थे. हमें काफी चीजें सही करने की जरूरत है. यही पेशेवर रवैया होता है. हमें कैच लपकने होंगे, नो-बॉल नहीं डालनी होंगी. इन चीजों को नियंत्रित किया जा सकता है और शायद हम ज्यादा ही ‘रिलैक्स’ हो रहे हैं.’

चेन्नई को जरूरत होगी कि उसके शीर्ष क्रम का एक बल्लेबाज बोर्ड पर रन जुटाए और साथ ही मध्य ओवरों के रन रेट का भी ध्यान रखा जाए. अगर ऐसा होता है तो धोनी को पकड़ बनाने में मदद मिलेगी.

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएस राहुल और मयंक अग्रवाल शानदार फॉर्म में हैं. पंजाब की टीम दो बार 200 से ज्यादा रन बनाने के बावजूद अपने सीमित गेंदबाजों के कारण इसमें हार चुकी है. मोहम्मद शमी के अलावा विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को रोकने में कोई अन्य गेंदबाज सफल नहीं रहा. चेन्नई सुपर किंग्स को इसी का फायदा उठाने की कोशिश करनी चाहिए और उन्हें पंजाब के शीर्ष क्रम को जल्दी समेटना चाहिए.

टीमें इस प्रकार हैं –

चेन्नई सुपर किंग्स

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), मुरली विजय, अंबति रायडू, फाफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, लुंगी नगिदी, दीपक चाहर, पीयूष चावला, इमरान ताहिर, मिशेल सेंटनर, जोश हेजलवुड, शार्दुल ठाकुर, सैम कुरेन, एन जगदीशन, केएम आसिफ, मोनू कुमार, आर साई किशोर, ऋतुराज गायकवाड़, कर्ण शर्मा.

किंग्स इलेवन पंजाब

केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शेल्डन कॉट्रेल, क्रिस गेल, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद शमी, मुजीब उर रहमान, करुण नायर, जेम्स नीशाम, निकोलस पूरन, ईशान पोरेल, अर्शदीप सिंह, मुरुगन अश्विन, कृष्णप्पा गौतम, हरप्रीत बरार, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, सरफराज खान, मनदीप सिंह, दर्शन नलकांडे, रवि बिश्नोई, सिमरन सिंह, जगदीश सुचित, ताजिंदर सिंह, हार्डस विलोजेन.
 

Related Articles

error: Content is protected !!