दुबई 11 नवंबर: आईपीएल 2020 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब पर कब्जा किया. मुंबई के चैंपियन बनने के साथ ही टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कार मिले. आइये जानें कि इस सीजन में किल खिलाड़ी को कौनसा पुरस्कार मिला.

केएल राहुल के नाम हुई ऑरेंज कैप

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के कप्तान केएल राहुल ने IPL 2020 में सबसे ज्यादा 670 रन बनाए. टूर्नामेंट में उन्होंने 55.83 की जबरदस्त औसत से रन बनाए, जिसमें एक शतक भी शामिल है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन रहे. धवन ने टूर्नामेंट में 618 रन बनाए.

कगीसो रबाडा ने हासिल की ‘पर्पल कैप’

दिल्ली कैपिटल्स के तेज़ गेंदबाज कगीसो रबाडा ने आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा 30 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की. रबाडा लगातार दूसरे साल दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. इससे पहले आईपीएल 2019 में उऩ्होंने 25 विकेट अपने नाम किए थे.

रोहित शर्मा बने ‘गेम चेंजर ऑफ द मैच’

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने 68 रनों की मैच विनिंग पारी खेली. उन्होंने ये रन 51 गेंदों में 133.33 की स्ट्राइक रेट से बनाए, जिसमें पांच चौके और चार छक्के शामिल थे. रोहित की इस पारी के लिए उन्हें ‘गेम चेंजर ऑफ द मैच’ चुना गया.

ट्रेंट बोल्ट बने ‘प्लेयर ऑफ द फाइनल’

मुंबई इंडियंस को फाइनल मुकाबले में जीत दिलाने में तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट का विशेष योगदान रहा. बोल्ट ने दिल्ली के खिलाफ इस मैच में अपने कोटे के चार ओवर में 30 रन देकर तीन विकेट अहम विकेट हासिल किए. उन्होंने पावर प्ले में ही दो विकेट झटके. इसके साथ ही वह आईपीए के एक सीज़न में पावर प्ले में सबसे ज्यादा (17) विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द फाइनल’ चुना गया.

‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन’ बने देवदत्त पडिकल

आईपीएल 2020 में डेब्यू करने वाले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सलामी बल्लेबाज़ देवदत्त पडिकल ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन’ चुने गए. उन्होंने इस सीज़न के 15 मैचों में 31.53 की औसत से 473 रन बनाए, जिसमें पांच अर्धशतक भी शामिल हैं.

जोफ्रा आर्चर बने ‘मोस्ट वैल्यूबल प्लेयर’

राजस्थान रॉयल्स (RR) के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर IPL 2020 के ‘मोस्ट वैल्यूबल प्लेयर’ बने. उन्होंने इस सीजन में राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा 20 विकेट लिए. इसके साथ ही उन्होंने बल्लेबाजी में लगभग 180 के स्ट्राइक रेट से 113 रन भी बनाए