17 नवंबर: कोरोना वायरस के कहर के बीच अगले महीने से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बिग बैश लीग के आयोजन का फैसला किया है. लेकिन लीग के 10वें सीजन में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बीबीएल में तीन नए नियम जोड़े हैं.

पावरसर्ज, एक्सफैक्टर, और बैश बूस्ट वो तीन नए नियम हैं जो कि लीग के 10वें सीजन में लागू होंगे. बीबीएल का आयोजन 10 दिसंबर से होने जा रहा है.पावर सर्ज नियम में, फील्डिंग टीम सर्कल के बाहर सिर्फ दो खिलाड़ी ही रख सकेगी. बल्लेबाजी करने वाली टीम 11वें ओवर से अपनी पारी में कभी भी इस नियम का इस्तेमाल कर सकेगी.

वहीं शुरू में छह ओवर के पावरप्ले को घटाकर चार ओवरों का कर दिया गया है. एक्स फैक्टर प्लेयर, 12वें या 13वें नंबर का खिलाड़ी होगा जो पहली पारी के 10वें ओवर में किसी भी ऐसे खिलाड़ी का स्थान ले सकता है जिसने तब तक बल्लेबाजी और गेंदबाजी नहीं की हो.

बैश बूस्ट बोनस अंक है जो दूसरी पारी के बीच में दिए जाएंगे. दूसरी पारी खेलने वाली टीम अगर 10 ओवर के बाद पहली पारी खेल चुकी टीम के 10 ओवर के स्कोर से ज्यादा बना लेगी तो उसे यह बोनस अंक दिया जाएगा, लेकिन नहीं बना पाती है तो फील्डिंग टीम को यह अंक दिया जाएगा.

बीबीएल के मुखिया एलिस्टर डोबसन ने कहा, “पावर सर्ज, एक्स फैक्टर और बैश बूस्ट नियमों का लाने का मकसद हाई स्कोर, मनोरंजक क्रिकेट, नए रणनीतिज्ञ एंगल और इस बात को सुनिश्चित करना है कि पूरे मैच में कुछ न कुछ रोचक होता रहे. हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि प्रशंसक इन बदलावों को पसंद करेंगे.”