कोलकाता 19 नवंबर: बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) द्वारा आयोजित छह टीमों की ‘बंगाल टी20 चैलेंज’ टूर्नामेंट से 24 नवंबर को ईडन गार्डेन्स पर क्रिकेट की वापसी होगी. इसका फाइनल 10 दिसंबर को खेला जाएगा. सीएबी ने टूर्नामेंट के लिए सभी स्वास्थ्य नियमों के साथ जैव-सुरक्षित (बायो-बबल) माहौल तैयार किया है. टूर्नामेंट के शुरूआती सत्र में खिताब के लिए मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के अलावा कालीघाट, टाउन क्लब, तपन मेमोरियल की टीमें भी चुनौती पेश करेगी.

टूर्नामेंट में कुल 33 मैच खेले जाएंगे जिसके लिए टीमें 48-48 खिलाड़ियों को चुना है. टूर्नामेंट में मनोज तिवारी, अनस्तूप मजूमदार, शाहबाज अहमद और श्रीवत्स गोस्वामी जैसे बड़े नाम भी खेल रहे है. सीएबी के अध्यक्ष अविषेक डालमिया ने कहा, ‘‘ फाइनल और सेमीफाइनल को मिलाकर टूर्नामेंट में कुल 33 मैच खेले जाएंगे. अधिकांश मैच इडेन गार्डेन्स में दूधिया रोशनी में खेले जाएंगे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘टूर्नामेंट के दौरान सभी खिलाड़ी, कोच और मैच अधिकारी बायो-बबल में रहेंगे.’

बंगाल क्रिकेट टीम के कप्तान अभिमन्यु इश्वरन ने बुधवार को कोविड-19 जांच में संक्रमण की पुष्टि के बाद दो सप्ताह के लिए खुद को अलग कर लिया है. बीमारी की चपेट में आने के बाद टी20 टूर्नामेंट में उनकी भागीदारी पर संदेह उत्पन्न हो गया है. इश्वरन पहली बार हो रहे छह टीमों के इस टूर्नामेंट में ईस्ट बंगाल के कप्तान थे. उनकी टीम अगर फाइनल में पहुंचेगी तभी वह इसका हिस्सा बन पायेंगे. सीएबी के संयुक्त सचिव देवव्रत दास ने बताया, ‘‘ उन्होंने अनिवार्य कोविड-19 जांच करवायी जिसमें वह पॉजिटिव पाये गये. उनमें हालांकि बीमारी के लक्षण नहीं है. वह अब पृथक-वास में हैं.