दुबई 19 नवंबर : साल 2022 में होने वाले बर्मिघम कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए महिला क्रिकेट टीमों की क्वालिफिकेशन प्रक्रिया की बुधवार को घोषणा कर दी गई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (सीजीएफ) ने इसकी घोषणा की. 2022 में होने वाले बर्मिघम राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 28 जुलाई से आठ अगस्त तक किया जाएगा.

राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार महिला क्रिकेट टीमों को शामिल किया जाएगा. यह दूसरा मौका होगा जब राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट को शामिल किया जाएगा. इससे पहले 1998 में कुआलालंपुर में खेले गए राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट को शामिल किया गया था.

मेजबान टीम के रूप में इंग्लैंड की महिला टीम ने सीधे ही इस प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई कर लिया है, जबकि बाकी छह अन्य टीमें, वे टीमें होंगी जो अप्रैल 2021 के बाद से विश्व टी-20 रैकिंग में टॉप-8 में होंगी और उन्हें सीधे ही इस टूर्नामेंट में प्रवेश मिल जाएगा. कॉमनवेल्थ खेलों में कुल आठ अंतरराष्ट्रीय टीमें भाग लेंगी और इसके सभी मैच इंग्लैंड के एजबेस्टन मैदान पर खेले जाएंगे.

इसके अलावा बाकी बचे एक स्थान के लिए उस टीम को प्रवेश दिया जाएगा, जो कॉमनवेल्थ गेम्स का क्वालीफायर विजेता होगा. इसके प्रारुप और विस्तृत जानकारी की घोषणा बाद में की जाएगी. क्वालीफाई करने की अंतिम तारीख 31 जनवरी 2022 है.