Home Bihar Cricket News, पीडीसीए अध्यक्ष प्रवीण कुमार प्राणवीर ने दिया शर्मा स्पोर्टिंग सचिव मधु शर्मा को अपना जबाब?देखे

पीडीसीए अध्यक्ष प्रवीण कुमार प्राणवीर ने दिया शर्मा स्पोर्टिंग सचिव मधु शर्मा को अपना जबाब?देखे

by Khelbihar.com

खेलबिहार न्यूज़

पटना 30 नवंबर: पटना जिला क्रिकेट लीग को लेकर पटना जिला क्रिकेट संघ प्रवीण कुमार प्राणवीर अलग खिलाड़ियो का रजिस्ट्रेशन करबा लीग कराने की घोषणा करते है तो दूसरी ओर पटना जिला क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्त सचिव अरुण कुमार सिंह खिलाड़ियों की रजिस्ट्रेशन प्रकिया खत्म कर जल्द लीग शुरू करवाने जा रहे है।।

इसी विवाद को लेकर शर्मा स्पोर्टिंग क्लब के सचिव मधु शर्मा ने पीडीसीए अध्यक्ष प्रवीण कुमार प्राणवीर को पत्र लिख उनसे जबाब मांगा था जिसके जबाब में अब पीडीसीए अध्यक्ष ने शर्मा स्पोर्टिंग क्लब के सचिव मधु शर्मा को अपना जबाब खेलबिहार न्यूज़ को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी है।।

प्रवीण कुमार प्राणवीर ने लिखा है कि” कृपया आप अपने ईमेल दिनांक -11 नवम्बर एवं 25 नवम्बर , 2020 का संदर्भ लें उक्त ईमेल में आपने आरोप लगाया कि पटना जिला क्रिकेट संघ , पटना का असंवैधानिक / अवैधानिक तरीके से बिहार क्रिकेट संघ के सहयोग से संचालन हो रहा है यह सरासर गलत आरोप है एवं मैं इसका खंडन करता हूँ ।

यह बड़ा ही हास्यास्पद लगता है कि आप अपने क्लब को पटना जिला क्रिकेट संघ से मान्यता प्राप्त कहती है आपका क्लब हमारे संघ के रिकार्ड के अनुसार पिछले दो सत्र ( 2019-20 एवं 2020-21 ) से पंजीकृत नहीं है । आप शर्मा स्पोटिंग क्लब की सचिव है साथ ही साथ बिहार बेसबॉल संघ की अध्यक्ष भी हैं . आपसे ऐसी गलती की उम्मीद नहीं की जा साकती है अगर आपने रजिस्ट्रेशन कराया है तो कृपया रजिस्ट्रेशन फीस की प्रापित रसीद दिखायें ।

आपने उक्त ईमेल को बिहार क्रिकेट संघ के अध्यक्ष को भेजा एवं मीडिया द्वारा सार्वजनिक कर दिया । आपके पत्र से भ्रम और फैल गया जिसका जवाब हम नहीं चाहते हुए भी भ्रम को दूर करने के लिए आपको भेज रहे हैं । सबसे पहले आपने पी डी सी ए के अध्यक्ष को विधि द्वारा स्थापित नहीं होने की बात कही है , जो गलत है ।

बिहार क्रिकेट संघ के दिनांक -18.02.2017 के निर्देश के आलोक में पाँच सदस्यीय पी डी सी ए के ” एडहॉक कमिटि ” का गठन प्रबंधकीय कमिटि द्वारा लोढ़ा कमिटि के अनुशंसा के अनुसार किया गया । जिसकी सूचना बीसीए को दी गई एवं उनके वेबसाइट पर आज भी देखा जा सकता है ।

इस छोटी कमिटि में श्री प्रवीण कुमार प्रणवीर अध्यक्ष , मो . शिराजुत हक , उपाध्यक्ष , श्री अजय नारायण शर्मा -सचिव , श्री राजेश कुमार – कोषाध्यक्ष , श्री अरूण कुमार सिंह – संयुक्त सचिव बनाये गये । इस कमिटि को पी डी सी ए के दिनांक -01.07.2018 को संपन्न आम बैठक में अनुमोदित किया गया। प्रवीण कुमार प्रणवीर को छोड़ कर बाकी के चार पदाधिकारी 13.07.2008 में विभिन्न पदों पर कार्यरत थे ।

अध्यक्ष प्रवीण कुमार प्राणवीर द्वारा भेजे गए कागजात

वर्तमान में संघ के सचिव एंव सुंयुक्त सचिव के निष्कासन उपरांत ये दोनों पद खाली है । वर्तमान में संघ में कोई भी वैधानिक संकट ( crisis ) नहीं है एवं तीन सदस्यीय कमिटि कार्यरत है । पीडीसीए के संविधान की धारा 22/3/i के तहत् मो- शिराजुल हक , उपाध्यक्ष के 70 वर्ष पूर्ण होने की प्रत्यासा में मैनेजमेन्ट कमिटि ने ससमय श्री चन्द्र शेखर कुमार को अगला उपाध्यक्ष के रूप में अगले चुनाव तक सहयोजित ( Co – option ) किया था । वर्तमान कमिटि का स्थिति ( Status ) बी सी ए को फोटो सहित फार्म भर कर भेज दिया गया था ।

पीडीसीए के संविधान की धारा 14( B) में प्रावधान है कि संघ के अध्यक्ष आपातकालीन स्थिति में संघ के हित की रक्षा करने एवं कार्यकलापों को सुचारू रूप में चलाने के उपाय करने के लिए अधिकृत हैं ।Section 14(b) Power of President : – In an emergency the president shall have the right to take all the measures to safeguard the interest of the association and to carry on its activities . ” मैं यह भी उल्लेख करना चाहता हूँ कि विहार क्रिकेट संघ किसी भी जिला ईकाई के आंतरिक मामले में हस्तक्षेप नहीं करता है । यहाँ तक श्री अरूण कुमार सिंह , संयुक्त सचिव ( निष्कासित ) के द्वारा क्लब के पंजीकरण की सूचना प्रकाशित कराना , भ्रम फैलाने के अलावे और कुछ नहीं है ।

पाँच सदस्यीय कमिटि के तीन सदस्य अध्यक्ष , उपाध्यक्ष , कोषाध्यक्ष प्रबंधक कमिटि की बैठक कर लोग का कार्यक्रम तय करते हैं वहीं श्री अरूण कुमार सिंह अकेले निर्णय कैसे कर सकते हैं ? ये पांच सदस्यीय कमिटि 1.6 वर्षों तक हमारे अध्यक्षता में कार्यरत थी । जब हमने 10 वर्षों के बाद आमसभा एवं चुनाव का निर्णय लिया तो श्री अरुण कुमार सिंह ने हाईकोर्ट में वाद दायर कर दिया ।।जिसके दिनांक -29.06.18 के आदेश में चुनाव या चुनाव का पॉक्सी कराने पर रोक लगाई गयी है । पी डी सी ए ने उसका उल्लंघन नहीं किया है । 29.06.18 के बाद न तो नया चुनाव अधिसूचना जारी की गयी है न ही चुनाव / पोक्सि किया गया है माननीय पटना उच्च न्यायालय के आदेश में स्पष्ट लिखा है कि ” तथाकथित पटना जिला क्रिकेट संघ ” जिसके अध्यक्ष प्रवीण कुमार प्रणवीर एवं सचिव अजय नारायण शर्मा है वो कोर्ट के अगले आदेश तक चुनाव नहीं करायेंगे । पाँच सदस्यीय कमिटि के दो पदाधिकारी तथाकथित हैं तो अरुण कुमार सिंह भी तथाकथित हैं उपरोक्त तथ्यों के आधार पर आप स्वयं तष्ठाथ होकर निर्णय करें कि 1.7.18 के आम बैठक से अनुमोदित नई कमेटी कार्य करेगी कि 13.07.2008 बाली कमिटि जिसका कार्यकाल 12.07.2010 को समाप्त हो चुका है वो कार्य करेंगी । जब वी सी ए के आदेश से संपूर्ण बिहार में पाँच सदस्यीय कमिटि कार्य कर रही है तो क्या पटना में 19 सदस्य कमिटि कार्य करेगी ? क्या पटना में दो कमिटि कार्य करेगी ?

पी डी सी ए के सविधान की धारा 34 ( 1-3 ) के तहत् कोई भी क्लब या खिलाड़ी एक सत्र में दो क्रिकेट संघ से न तो पंजीकृत हो सकता है न ही लीग मैच खेल सकता है । आप से अनुरोध करेंगे कि पटना में क्रिकेट के विकास के लिए सहयोग प्रदान करें ।

पिछले दो सत्र में शर्मा स्पोटिंग ने हमारे संघ से पंजीकरण नहीं कराया इसका कारण बताते हुए आवेदन दे कर निर्धारित दो वर्षों का शुल्क जमा कर क्लब का पंजीकरण करा ले एवं निर्भीक होकर लीग मैच में हिस्सा लें कृपया अनावश्यक पत्राचार/आरोप / आलोचना करने से बचें ।

Related Articles

error: Content is protected !!