मेलबर्न : भारत ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के पहले दिन कमाल का खेल दिखाया है. आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था लेकिन उसके बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने ज्यादा टिक नहीं सके. पहले दिन शनिवार को खेल का अंत होने तक टीम इंडिया ने एक विकेट के नुकसान पर 36 रनों के साथ किया. भारत ने पहले ही दिन आखिरी के सत्र में आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रनों पर ढेर कर दिया. भारत अभी भी आस्ट्रेलिया से 159 रन पीछे है.

भारत ने मंयक अग्रवाल (0) के रूप में अपना पहला विकेट खोया. उन्हें मिशेल स्टार्क ने आउट किया. पदार्पण कर रहे शुभमन गिल 28 और चेतेश्वर पुजारा सात रन बनाकर नाबाद हैं. शुभमन गिल ने पहले दिन शानदार बल्लेबाजी की है और वह अपनी पारी में पांच चौके जड़ चुके हैं.

इससे पहले, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा ने मिलकर आस्ट्रेलिया को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया. बुमराह ने चार, अश्विन ने तीन, सिराज ने दो और जडेजा ने एक विकेट लिया.

आस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा 48 रन मार्नस लाबुशैन ने बनाए. इतने रन बनाने के लिए लाबुशैन ने 132 गेंदों का सामना किया और चार चौके मारे. उनके अलावा ट्रेविस हेड ने 92 गेंदों पर 38 रनों की पारी खेली. मैथ्यू वेड ने 30 रन बनाए.

ऑस्ट्रेलिया को सबसे ज्यादा निराश उसके सबसे अनुभवी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने किया. स्टीव स्मिथ एक बार फिर से अश्विन का शिकार बने और वह अपना खाता भी नहीं खोल पाए. 2016 के बाद टेस्ट क्रिकेट में पहली बार स्मिथ जीरो पर आउट हुए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के ओपनर जो बर्न्स का खराब फॉर्म भी जारी रहा और वह भी जीरो रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए. लिएन ने 20 रन की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को 200 रन के करीब ले जाने में अहम भूमिका निभाई.