अहमदाबाद 26 DEC.भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 89वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में IPL को लेकर बड़ा फैसला लिया गया। 2021 में टूर्नामेंट में पहले की तरह 8 टीमें ही खेलेंगी, लेकिन 2022 में दो टीमें और शामिल की जाएंगी। साथ ही कोरोना से हुए नुकसान का हर फर्स्ट क्लास क्रिकेटर (महिला-पुरुष) को मुआवजा मिलेगा।

यह मीटिंग गुरुवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में हुई। इसमें फैसला लिया गया कि BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली को ICC बोर्ड में डायरेक्टर बने रहेंगे। साथ ही राजीव शुक्ला को BCCI का औपचारिक तौर पर उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया।

पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा BCCI के सीनियर नेशनल सिलेक्शन कमेटी के चेयरमैन (चीफ सिलेक्टर) बनाए गए हैं। वहीं, भारत और मुंबई के पूर्व तेज गेंदबाज अभय कुरुविला और देवाशीष मोहंती को भी चयन समिति का सदस्य बनाया गया। नई चयन समिति इंग्लैंड के खिलाफ अगले साल फरवरी में होने वाली घरेलू सीरीज के लिए टीम चुनेगी।

मीटिंग यह 10 फैसले लिए गए

  1. BCCI इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी से क्लेरीफिकेशन के बाद 2028 ओलिंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के ICC के फैसले का समर्थन करेगा।
  2. BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ICC बोर्ड में डायरेक्टर बने रहेंगे। उनकी गैरमौजूदगी में सेक्रेटरी जय शाह यह जिम्मेदारी संभालेंगे।
  3. शाह ICC में भारत रिप्रेजेंटेटिव भी होंगे। वह ICC के चीफ एग्जीक्यूटिव मीटिंग में बोर्ड का प्रतिनिधित्व करेंगे।
  4. जनवरी में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 चैम्पियनशिप के बाद सभी घरेलू टूर्नामेंट्स कराए जाएंगे।
  5. राजीव शुक्ला को औपचारिक तौर पर बोर्ड का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। महिम चौधरी के बाद से ये पद खाली था।
  6. BCCI सेक्रेटरी जय शाह और कोषाध्यक्ष अरुण धूमल केंद्र सरकार से ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2021 और 2023 वनडे वर्ल्ड कप को लेकर टैक्स में छूट देने को लेकर बात करेंगे। दोनों ही वर्ल्ड कप भारत की मेजबानी में होने हैं। टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टैक्स में छूट नहीं मिलने से BCCI को करीब 904 करोड़ रुपए का नुकसान होगा।
  7. सूत्रों के मुताबिक BCCI ने क्रिकेटर्स का इंश्योरेंस कवर बढ़ाकर 5 लाख से 10 लाख रुपए कर दिया है।
  8. साथ ही बोर्ड ने अंपायर्स, मैच रेफरी और स्कोरर्स की रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाकर 55 से 60 कर दिया है।
  9. IPL के 14वें सीजन के साथ ही जूनियर और सीनियर लेवल पर महिला और पुरुषों के टूर्नामेंट भी भारत में ही कराए जाएंगे। साथ ही एज रिलेटेड टूर्नामेंट्स जैसे कि अंडर-23, अंडर-19 और अंडर-16 टूर्नामेंट्स भी कराए जाएंगे।
  10. मीटिंग में अगले साल महिलाओं के टेस्ट क्रिकेट पर भी बातचीत हुई। हालांकि इसपर फैसला BCCI अपेक्स काउंसिल लेगी।

IPL नई फ्रेंचाइजी

  • देश के सबसे अमीर लोगों में शामिल अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी पहले भी IPL फ्रेंचाइजी खरीदने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं। अब जबकि, अहमदाबाद का नाम सबसे आगे चल रहा है तो इस गुजराती बिजनेसमैन के लिए IPL से जुड़ने की एक वजह मिल गई है।
  • अडानी को आरपीजी ग्रुप के संजीव गोयनका से कड़ी टक्कर मिल सकती है। गोयनका IPL का हिस्सा रही पुणे सुपरजाइंट्स के मालिक रह चुके हैं।
  • साउथ के सुपरस्टार मोहनलाल भी IPL की नई फ्रेंचाइजी खरीदने के उत्सुक बताए जाते हैं। उनके साथ साउथ के बड़े बिजनेसमैन भी हैं। मोहनलाल हाल ही में खत्म हुए IPL के दौरान दुबई भी गए। तब से इस तरह की अटकलें लग रही हैं।