मुंबई 18 फरवरी: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 सीजन के लिए गुरुवार को चेन्नई में जारी नीलामी में कई खिलाड़ियों पर जमकर पैसा बरसा तो वहीं कई खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्हें किसी भी फ्रैंचाइजी ने नहीं खरीदा. जहां साउथ अफ्रीका के फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा कीमत में बिकने वाले खिलाड़ी बन गए तो वहीं कई दूसरे प्लेयर्स की उनके बेस प्राइज पर भी बोली नहीं लगी.देखे  पूरी लिस्ट कि कौन किस टीम के लिए बिके और किन्हें किसी ने नहीं खरीदा.

इन खिलाड़ियों को मिला खरीदार 

 क्रिस मॉरिस-राजस्थान : साउथ अफ्रीका के फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा कीमत में बिकने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ में खरीदा है. इससे पहले आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा कीमत में युवराज सिंह (16 करोड़) बिके थे. मॉरिस इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा थे. उन्हें आईपीएल 2020 की नीलामी में आरसीबी ने 10 करोड़ रुपये में खरीदा था.

शिवम दुबे-राजस्थान रॉयल्स : भारत के युवा हरफनमौला खिलाड़ी शिवम दुबे को राजस्थान रॉयल्स ने 4.40 करोड़ रुपये में खरीदा है. शिवम आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा थे. शिवम भारत के लिए एक वनडे और 12 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं.

मोईन अली- चेन्नई सुपर किंग्स : इंग्लैंड के स्पिन ऑलराउंडर मोईन अली को चेन्नई सुपर किंग्स ने सात करोड़ रुपये में खरीदा है. मोईन आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा थे, लेकिन अब वह एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में खेलते दिखेंगे.

शाकिब अल हसन – कोलकाता नाइट राइडर्स: बांग्लादेश के स्पिन ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3.20 करोड़ में खरीदा है. शाकिब पिछले साल इस लीग का हिस्सा नहीं थे. शाकिब का बेस प्राइज़ दो करोड़ रुपये था.

ग्लेन मैक्सवेल- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल को 14.25 करोड़ रुपये में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा. मैक्सवेल को खरीदने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने बहुत कोशिश की, लेकिन पर्स में पैसें कम होने के कारण वो इस खिलाड़ी को नहीं खरीद सकी.

स्टीव स्मिथ-दिल्ली कैपिटल्स: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ  को दिल्ली कैपिटल्स ने 2.20 करोड़ रुपये में खरीदा है. स्मिथ इससे पहले राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा थे.

मुस्ताफिजुर रहमान- राजस्थान रॉयल्स: बांग्लादेश के फास्ट बॉलर मुस्ताफिजुर रहमान को राजस्थान रॉयल्स ने एक करोड़ रुपये में खरीदा है. मुस्ताफिजुर पहले भी आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा रह चुके हैं.

एडम मिल्ने-मुंबई इंडियंस:न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज एडम मिल्ने को मुंबई इंडियंस ने 3.20 करोड़ में खरीदा. मिल्ने का बेस प्राइज़ 50 लाख रुपये था.

झाय रिचर्डसन-पंजाब किंग्स : पंजाब किंग्स ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन को 14 करोड़ रुपये में खरीदा है. 24 साल के इस गेंदबाज ने अभी तक आईपीएल में हिस्सा नहीं लिया है. रिचर्डसन का बेस प्राइज़ 50 लाख रुपये था. वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने वाला यह युवा तेज गेंदबाज बिग बैश लीग में पर्थ स्कॉर्चर्स के लिए खेलता है. हाल ही में समाप्त हुई बिग बैश लीग में रिचर्ड्सन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे. उन्होंने लीग के 17 मैचों में 29 विकेट चटकाए थे. आइए जानते हैं.

पीयुष चावला- मुंबई इंडियंस: भारत के अनुभवी लेग स्पिनर पीयुष चावला को मुंबई इंडियंस ने 2.40 करोड़ में खरीदा है. चावला पिछले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा थे.

उमेश यादव-दिल्ली कैपिटल्स: भारत के तेज गेंदबाज उमेश यादव को दिल्ली कैपिटल्स ने उनके बेस प्राइज़ एक करोड़ में खरीदा.

नाथन कुल्टर नाइल-मुंबई इंडियंस: ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज नाथन कुल्टर नाइल को मुंबई इंडियंस ने पांच करोड़ रुपये में खरीदा है. कुल्टर नाइल आईपीएल 2020 में भी मुंबई की टीम का हिस्सा थे.

मुस्ताफिजुर रहमान-राजस्थान रॉयल्स: बांग्लादेश के फास्ट बॉलर मुस्ताफिजुर रहमान को राजस्थान रॉयल्स ने एक करोड़ रुपये में खरीदा है. मुस्ताफिजुर पहले भी आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा रह चुके हैं.

सचिन बेबी- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: युवा भारतीय खिलाड़ी सचिन बेबी को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उनके बेस प्राइज़ 20 लाख रुपये में खरीदा है.

रजच पटीदार-आरसीबी : अनकैप्ड खिलाड़ी रजच पटीदार को भी आरसीबी ने उनके बेस प्राइज़ 20 लाख रुपये में खरीदा है.

रिपल पटेल – दिल्ली कैपिटल्स : अनकैप्ड खिलाड़ी रिपल पटेल को दिल्ली कैपिटल्स ने उनके बेस प्राइज़ 20 लाख रुपये में खरीदा है.

शाहरुख खान- पंजाब किंग्स: घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु के लिए खेलने वाले विस्फोटक बल्लेबाज़ शाहरुख खान को पंजाब किंग्स ने 5.25 करोड़ रुपये में खरीदा है. उनका बेस प्राइज़ 20 लाख रुपये था. हाल ही में शाहरुख ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में कुछ धमाकेदार पारियां खेली थीं.

गौतम-पंजाब किंग्स: घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक के लिए खेलने वाले स्पिन ऑलराउंडर के गौतम आईपीएल के इतिहास के सबसे ज्यादा कीमत में बिकने वाले अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए हैं. उन्हें पंजाब किंग्स ने 9.25 करोड़ में खरीदा है. उनका बेस प्राइज़ 50 लाख रुपये था.

शेल्डन जैक्सन-कोलकाता नाइट राइडर्स: शेल्डन जैक्सन को उनके बेस प्राइज़ 20 लाख रुपये में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा है.

के गौतम-पंजाब किंग्स : घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक के लिए खेलने वाले स्पिन ऑलराउंडर के गौतम आईपीएल के इतिहास के सबसे ज्यादा कीमत में बिकने वाले अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए हैं. उन्हें पंजाब किंग्स ने 9.25 करोड़ में खरीदा है. उनका बेस प्राइज़ 50 लाख रुपये था.

शेल्डन जैक्सन-कोलकाता नाइट राइडर्स : शेल्डन जैक्सन को उनके बेस प्राइज़ 20 लाख रुपये में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा है.

लुकमान हुसैन-दिल्ली कैपिटल्स : लुकमान हुसैन मेरीवाला को दिल्ली कैपिटल्स ने उनके बेस प्राइज़ 20 लाख रुपये में खरीदा है.

चेतन सकरिया- राजस्थान रॉयल्स: अनकैप्ड खिलाड़ी चेतन सकरिया को राजस्थान रॉयल्स 1.20 करोड़ रुपये में खरीदा है. उनका बेस प्राइज़ 20 लाख रुपये था.

चेतेश्वर पुजारा-चेन्नई सुपर किंग्स: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 सीजन के लिए गुरुवार को चेन्नई में जारी खिलाड़ियों की नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स ने भारत के टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को उनके बेस प्राइस पर खरीदा. पुजारा का बेस प्राइस 50 लाख रुपये था. इसके अलावा रोवमैन पोवेल, शॉन मार्श, कोरी एंडरसन, डेरेन ब्रावो (बेस प्राइस 75 लाख) नहीं बिके. साथ ही रेसी वान डेर डुसेन और मार्टिन गुपटिल, तथा पवन नेगी को भी कोई खरीददार नहीं मिला.

 

रिले मेरेडिथ-पंजाब किंग्स : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 सीजन के लिए गुरुवार को चेन्नई में जारी खिलाड़ियों की नीलामी में पंजाब किंग्स ने आठ करोड़ रुपये की बोली लगाकर ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज रिले मेरेडिथ को अपनी टीम में शामिल कर लिया. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज रिले का बेस प्राइस 40 लाख रुपये था और दिल्ली कैपिटल्स तथा पंजाब किंग्स के बीच उन्हें होड़ लग गई. दोनों फ्रेंचाइजी पांच करोड़ रुपये तक पहुंच गई थी. इसके बाद पंजाब सात करोड़ रुपये और दिल्ली 7.25 करोड़ रुपये तक पहुंच गई. इसके बाद पंजाब किंग्स ने आठ करोड़ रुपये तक की बोली लगा दी और उन्हें खरीद लिया.

टॉम करन-दिल्ली :टॉम करन जिनका बेस प्राइस 1.50 करोड़ है उनको दिल्ली ने 5 करोड़ 25 लाख में खरीदा है.

काइल जेमिसन-रॉयल चैलेंजर्स बेंग्लोर: काइल जेमिसन जिनका बेस प्राइज 75 लाख था उनको लेकर शुरुआत में पंजाब और बेंग्लोर के फ्रैंचाइजियों के बीच काफी देर तक संघर्ष चला फिर आखिर में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंग्लोर ने 15 करोड़ में खरीद लिया.

मोजेस ऑनरीकेज-पंजाब किंग्स: ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी ऑलराउंडर मोजेस ऑनरीकेज को पंजाब किंग्स ने 4.20 करोड़ रुपये में खरीदा है.

जलज सक्सेना-पंजाब किंग्स: दूसरे राउंड की नीलामी में पंजाब किंग्स ने अनकैप्ड खिलाड़ी जलज सक्सेना को 30 लाख रुपये में खरीदा है.

उतकर्ष सिंह-पंजाब किंग्स: पंजाब किंग्स ने अनकैप्ड खिलाड़ी उतकर्ष सिंह को 20 लाख रुपये में खरीदा है.

फेबियन एलन-पंजाब किंग्स: पंजाब किंग्स ने वेस्टइंडीज के स्पिन ऑलराउंडर फेबियन एलन को 75 लाख रुपये में खरीदा है.

डेनियल क्रिस्टियन -रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: दूसरे राउंड की नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर डेनियल क्रिस्टियन को खरीदने के लिए कोलकाता और बैंगलोर के बीच तगड़ी बोली चली. 75 लाख के बेस प्राइज़ वाले इस खिलाड़ी को अंत में 4.80 करोड़ रुपये में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा.

लियाम लिविंगस्टोन-राजस्थान रॉयल्स: राजस्थान रॉयल्स ने इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज़ लियाम लिविंगस्टोन को उनके बेस प्राइज़ 75 लाख रुपये में खरीदा.

सुयष प्रभुदेसाई-आरसीबी: आरसीबी ने सुयष प्रभुदेसाई को उनके बेस प्राइज़ 20 लाख और केएस भारत को भी उनके बेस प्राइज़ 20 लाख रुपये में खरीदा.

एम हरिशंकर रेड्डी -चेन्नई सुपर किंग्स :चेन्नई सुपर किंग्स ने एम हरिशंकर रेड्डी को 20 लाख रुपये में खरीदा.

कुलदीप यादव-राजस्थान रॉयल्स: अनकैप्ड खिलाड़ी कुलदीप यादव को राजस्थान रॉयल्स ने उनके बेस प्राइज़ 20 लाख रुपये में खरीदा है.

जेम्स नीशम-मुंबई इंडियंस: न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर जेम्स नीशम को मुंबई इंडियंस ने उनके बेस प्राइज़ 50 लाख रुपये में खरीदा है.

युधवीर चरको-मुंबई इंडियंस: अनकैप्ड भारतीय ऑलराउंडर युधवीर चरको को मुंबई इंडियंस ने उनके बेस प्राइज़ 20 लाख रुपये में खरीदा है. वहीं अनकैप्ड ऑलराउंडर के भगत वर्मा को चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 लाख रुपये में खरीदा.

मार्को जेसन-मुंबई इंडियंस: दक्षिण अफ्रीका के अनकैप्ड खिलाड़ी मार्को जेसन को मुंबई इंडियंस ने उनके बेस प्राइज़ 20 लाख रुपये में खरीदा.

सौरभ कुमार-पंजाब किंग्स: अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी सौरभ कुमार को पंजाब किंग्स ने 20 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया.

करुण नायर-कोलकाता नाइट राइडर्स:टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए तिहरा शतक लगाने वाले करुण नायर को दूसरे राउंड में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 50 लाख रुपये में अपनी टीम के साथ जोड़ा.

केदार जाधव-सनराइजर्स हैदराबाद: केदार जाधव को दूसरे राउंड की नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने दो करोड़ रुपये में खरीदा. पिछले सीजन में वह चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा थे.

सैम बिलिंग्स-दिल्ली कैपिटल्स: इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ सैम बिलिंग्स को दिल्ली कैपिटल्स ने दो करोड़ रुपये में खरीदा. वहीं अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान को सनराइजर्स हैदराबाद ने 1.50 करोड़ रुपये में खरीदा.

हरभजन सिंह-कोलकाता नाइट राइडर्स: भारत के अनुभवी ऑलराउंडर हरभजन सिंह को कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनके बेस प्राइज़ दो करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया. वहीं अनकैप्ड खिलाड़ी सी हरि निशांत को चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 लाख रुपये में खरीदा.

बेन कटिंग -कोलकाता नाइट राइडर्स: ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर बेन कटिंग को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 75 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया.

वेंक्टश अय्यर-कोलकाता नाइट राइडर्स: आखिरी राउंड की नीलामी में वेंक्टश अय्यर को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 20 लाख रुपये में खरीदा.
अर्जुन तेंदुलकर- मुंबई इंडियंस: सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर को मुंबई इंडियंस ने उनके बेस प्राइज़ 20 लाख रुपये में खरीदा.

इन खिलाड़ियों को नहीं मिला कोई ख़रीदार 

आरोन फिंच
एलेक्स हेल्स
एविन लुईस
जेसन रॉय
हनुमा विहारी
एलेक्स केरी
कुसल परेरा
ग्लेन फिलिप्स
शेल्डन कॉटरेल
क़ैस अहमद
आदिल राशिद
राहुल शर्मा
ईश सोढ़ी
राहुल गहलौत
सी हरि निशांत
हिमांशु राणा
हिम्मत सिंह
विष्णु सोलंकी
आयुष बडोनी
अतित शेठ
विवेक सिंह
अवि बरोट
केदार देवधर
विष्णु विनोद
रिले मेरेडिथ
अंकित सिंह राजपूत
कुलदीप सेन
मुजतबा यूसुफ
तेजस बरोका
करनवीर सिंह
मिधुन सुधेसन
कोरी एंडरसन
डैरेन ब्रावो
डेवॉन कॉन्वे
मार्टिन गप्टिल
शॉन मार्श
रोवमैन पॉवेल
रासी वैन डर डूसन
मार्नस लाबुशेन
पवन नेगी
गुरकीरत सिंह
मिशेल मैकक्लेनाघन
वरुण आरोन
जेसन बेहरेनडोर्फ
मोहित शर्मा
बिली स्टैनलेक
ओशेन थॉमस
फिन एलन
हरप्रीत भाटिया
शिवम चौहान
नौशाद शेख
प्रथम सिंह
अपूर्व वानखड़े
अथर्व अंकोलेकर
प्रार्थना बरमान
जलज सक्सेना
करण शर्मा
आर सोनू यादव
ध्रुव जुरेल
अरुण कार्तिक
निखिल नाइक
स्मित पटेल
के एल श्रीजीत
वेस्ले एगर
वैभव अरोड़ा
बेन ड्वारसिस
अली खान
कुलवंत खेजरोलिया
अरज़न नागवासवाला
जी पेरियासामी
पृथ्वीराज यारा
नूर अहमद लखनवाल
कार्तिक मयप्पन
राजकुमार बलवंत राय
परदीप साहू
सागर उदेशी
कुशाल वाधवानी
अक्षय वखारे
कॉलिन डी ग्रैंडहोमे
थिसारा परेरा
मोहम्मद शैफुद्दीन
डेविड विली
मैथ्यू वेड
बेन डकेट
सीन एबॉट
मैट हेनरी
केमर होल्डर
अल्जाररी जोसेफ
ओबेड मैकोय
लियाम प्लंकेट
टिम साउथी
राजेश बिश्नोई
अभिमन्यु ईश्वरन
रोहन कदम
अमनदीप खरे
सिद्धेश लाड
मोहम्मद ताहा
ख्रीस्तीयो केंस
प्रेरक मांकड़
शम्स मुलानी
अंष पटेल
सुयश प्रभुदेसाई
पार्थ सहानी
अंकित शर्मा
ध्रुव शौरी
जोश इंगलिस
आर्यन जुयाल
सादिक किरमानी
रोहित शर्मा
संदीप कुमार तोमर
स्टीफन चेयुरुपल्ली
अनिकेत चौधरी
मुकेश चौधरी
नाथन एलिस
सयान घोष
रोनित मोरे
एम निधेश
एम हरिशंकर रेड्डी
सिमरजीत सिंह
कुलदीप
जीशान अंसारी
जॉन रस जगेसर
केविन कोथिगोडा
तनवीर संघा
महेश नेकां
विजयकांत वियासकांत
लुईस ग्रेगरी
वानिन्दु हसरंगा
करीम जानत
स्कॉट कुग्गेलेइजन
जेम्स नीशम
वेन पार्नेल
कीमो पॉल
दुशमंता चमेरा
फिडेल एडवर्ड्स
ब्यूरन हेंड्रिक्स
अभिमन्यु मिथुन
रीस टॉपले
साहिल जैन
सुभ्रांशु सेनापति
रवि ठाकुर
जेक वेदरल्ड
शुभम अग्रवाल
राजजुद्दीन अहमद
बाबा अपराजित
जॉर्ज गार्टन
क्रिस ग्रीन
कार्तिक काकड़े
शोएब खान
ध्रुव पटेल
नवीनतम कुमार पटेल
वरुण चौधरी
प्रथमेश डेके
बलतेज ढांडा
ब्रेंडन डॉगेट
सौरभ दुबे
फ़ज़लक़ फ़ारूक़ी
मैट केली
चमा मिलिंद
जयदेन सील
मार्क स्टेकेटी
तनवीर उल हक
कार्लोस ब्राथवेट
ऋषि धवन
मोहम्मद महमूद उल्लाह
एंडिले फेहलुकवायो
शरफेन रदरफोर्ड
दासुन शनाका
इसुरु उदाना
जैकब डफी
दरियन डुपाविलोन
शैनन गेब्रियल
मोर्ने मोर्कल
जोल पेरिस
ब्लेयर टिकर
सुबोध भाटी
जय बिस्सा
आमिर गनी
करणवीर कौशल
अनुस्टुप मजुमदार
दीक्षांशु नेगी
क्षितिज शर्मा
शुभम सिंह
शशांक सिंह
मिलिंद टंडन
रवि बोपारा
जॉर्ज लिंडे
काइल मेयर
डेरिल मिशेल
कॉलिन मुनरो
द्वै प्रीटोरियस
रोमारियो शेफर्ड
संदीप बावनका
चैतन्य बिश्नोई
अरुण चपराना
युधवीर चरक
अजय देव गौड
उमरान मलिक
रवि तेजा तेलुकुपल्ली
तनय त्यागराजं
एन.तिलक वर्मा
के भगत वर्मा
स्टुअर्ट बिन्नी
हिल्टन कार्टराइट
जेम्स फॉकनर
अकील होसिन
परवेज रसूल
डेविड विसे
जैक वाइल्डरमथ
अर्शदीप बराड़
दिग्विजय देशमुख
आकरहित गोमल
अनिरुद्ध जोशी
अजीम काज़ी
राहुल सिंह
अजय टी
हर्ष त्यागी
नचिकेत भूटे
जोश क्लार्कसन
गेराल्ड कोएत्ज़ी
टिम डेविड
दीपराज गोनकर
हारून हार्डी
मार्को जानसेन
नाथन मैकएंड्र्यू
एम मोहम्मद
गोविंदा पोद्दार
प्रत्यूष सिंह
जैक्स स्नीमन
साहिल जैन.
रीस टॉपले
कुशाल वधानी