Home बिहार कुश्ती 39वीं राष्ट्रीय बालक सब जूनियर और 23वीं बालिका कुश्ती प्रतियोगिता पटना के पाटलिपुत्र खेल परिसर में 25 से,

39वीं राष्ट्रीय बालक सब जूनियर और 23वीं बालिका कुश्ती प्रतियोगिता पटना के पाटलिपुत्र खेल परिसर में 25 से,

by Khelbihar.com

Khelbihar.com

पटना, 17 जनवरी : पटना के पाटलिपुत्र खेल परिसर में विभिन्न राज्यों के एक हजार पहलवानों का जमावड़ा 25 जनवरी से लगेगा । मौका होगा 39वीं राष्ट्रीय सब जूनियर बालक और 23वीं बालिका कुश्ती प्रतियोगिता का, जिसका आयोजन बिहार कुश्ती संघ की ओर से किया जाएगा। 28 जनवरी तक पाटलिपुत्र खेल परिसर के आउटडोर में होने वाली इस प्रतियोगिता में पिछले साल दबदबा कायम रखने वाली हरियाणा, एसएसबी, दिल्ली समेत सभी प्रमुख टीमें 24 जनवरी तक पटना पहुंच जाएंगी।

मेजबान बिहार की भी तैयारी अच्छी है और घर में खेलने का फायदा अपने राज्य के पहलवानों को मिलेगा। बिहार कुश्ती संघ ने प्रतियोगिता की तैयारी पूरी कर ली है। शुक्रवार को रुकनपुरा, पटना के समीप संघ के कार्यालय सुखदेव निवास में अध्यक्ष विशाल सिंह के नेतृत्व में बैठक हुई, जिसमें तैयारी को अंतिम रूप दिया गया।संघ के अध्यक्ष विशाल सिंह ने बताया कि पाटलिपुत्र खेल परिसर के छात्रावास में पहलवानों और  स्थानीय होटलों में तकनीकी पदाधिकारियों को ठहराने की व्यवस्था की जाएगी। उनके खानपान की विशेष व्यवस्था की गई है। विशेष व्यंजनों में बिहार का प्रमुख लिट्टी चोखा, सिलाव का खाजा, गया का तिलकुट  इत्यादि की व्यवस्था की गई है।

25 को पहलवानों का वजन : 24 जनवरी को खिलाड़ी पटना आएंगे और 25 जनवरी को उनका आयोजन स्थल पर शाम चार से सात बजे तक वजन और अन्य औपचारिकता पूरी की जाएगी। इसमें ग्रीको रोमन के पहलवानों का सत्यापन किया जाएगा। इसी दौरान रेफरियों का सेमिनार होगा, जिसमें सभी राज्यों से पहुंचे रेफरियों को तकनीक के बारे में विस्तार से बताया जाएगा।

20 जनवरी से बिहार टीम का कैंप गया में : बिहार कुश्ती संघ के महासचिव विनय कुमार सिंह ने बताया कि मेजबान बिहार बेहतर प्रदर्शन करे, इसके लिए गया जिला में विशेष कैंप का आयोजन 20 से 24 जनवरी तक सहमीर तकिया पंजाबी धर्मशाला परिसर में लगेगा। इसके लिए खिलाड़ी गया कुश्ती संघ के सचिव विवेक भारद्वाज और अध्यक्ष अमरनाथ मेहरवार से दूरभाष पर संपर्क कर सकते हैं। विनय ने उम्मीद जताई कि भारतीय कुश्ती संघ के कुशल प्रशिक्षकों की देखरेख में हमारे पहलवान प्रशिक्षण पाएंगे और बदले माहौल में वे ज्यादा से ज्यादा पदक जीतेंगे।

विभिन्न कमेटियों का गठन : सफल आयोजन के लिए शुक्रवार को विभिन्न कमेटी का गठन किया गया, जिसमें   आवासन में रियांश कुमार, मुहम्मद साजिद, परिवहन में विवेक भारद्वाज, मेजर हरेंद्र नारायण सिंह, भोजन में विकास कुमार,  अरुण सिंह, सफाई में उदय तिवारी, किशोर कुमार, मेडिकल में प्रमोद  कुमार सिंह, मीडिया में सावंत कुमार रवि, व्यवस्थापक में संघ के कार्यालय सचिव विजय कुमार, संयुक्त सचिव अभिलाषा कुमारी को शामिल किया गया है। अतिथियों के स्वागत की जिम्मेदारी महासचिव विनय कुमार सिंह, उपाध्यक्ष योगेंद्र सिंह के कंधों पर होगी।

Related Articles

error: Content is protected !!