Home राष्ट्रीय राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित होंगे बजरंग पुनिया

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित होंगे बजरंग पुनिया

by Khelbihar.com

Khelbihar.com

दिल्ली: एशिया और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदकधारी पहलवान बजरंग पुनिया को शुक्रवार को देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया. उनके नाम पर फैसला 12 सदस्यीय चयन समिति ने दो दिवसीय बैठक के शुरूआती दिन में लिया. पैनल में बाईचुंग भूटिया और एमसी मेरीकाम भी शामिल हैं.

इसकी जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा, ‘‘बजरंग को खेल रत्न पुरस्कार के लिये चुना गया. उनके नाम पर फैसला सर्वसम्मति से हुआ.’’ सूत्र ने यह भी कहा कि 12 सदस्यीय पैनल शनिवार को अर्जुन और द्रोणाचार्य पुरस्कार के नाम पर फैसला करने के अलावा शीर्ष सम्मान के लिये एक और एथलीट का नाम चुन सकती है.

बजरंग अभी जार्जिया में ट्रेनिंग कर रहे हैं जब उन्हें इसकी खबर मिली तो उन्होंने कहा, ‘‘इस पुरस्कार के लिए मेरे पास उपलब्धियां थीं. मैंने हमेशा ही कहा कि यह पुरस्कार सबसे हकदार खिलाड़ी को ही मिलना चाहिए. ’’ बजरंग ने पिछले साल जकार्ता एशियाई खेलों में 65 किग्रा स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में भी इसी वजन वर्ग में पहला स्थान हासिल किया था. वह विश्व चैम्पियनशिप में दो बार के पदकधारी हैं और अगले साल तोक्यो ओलंपिक में भारत के लिये प्रबल दावेदारों में शामिल हैं.

पिछले साल भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और भारत्तोलक महिला खिलाड़ी मीराबाई चानू को यह अवार्ड मिला था. पिछले साल अपना नाम खेल रत्न के लिए न आने के बाद पुनिया ने नाराजगी जताई थी और उस समय के खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर से मुलाकात कर निराशा जाहिर की थी.

Related Articles

error: Content is protected !!