Home अंतरास्ट्रीय अन्य खेल भारतीय के सत्येंद्र सिंह लोहिया ने 11 घंटे 33 मिनट कैटलीना चैनल पर कर रचा इतिहास

भारतीय के सत्येंद्र सिंह लोहिया ने 11 घंटे 33 मिनट कैटलीना चैनल पर कर रचा इतिहास

by Khelbihar.com

Khelbihar.com

पटना।। भारतीय पैरा स्विमर सत्येंद्र सिंह लोहिया(32) ने अमेरिका में 42 किलोमीटर लंबे कैटलीना चैनल को पार कर नया इतिहास रच दिया। ऐसा करने वाले वे एशिया के पहले दिव्यांग तैराक हैं। सत्येंद्र की टीम में पांच अन्य खिलाड़ी थे। टीम ने कैटालिना चैनल को 11 घंटे 33 मिनट के समय में पार किया है। सत्येंद्र मध्यप्रदेश के ग्वालियर के रहने वाले हैं।

सत्येंद्र ने सोमवार सुबह 10.57 बजे से सेंट कैटलीना आइसलैंड से तैरनाशुरू किया था, जो देर रात 10:30 बजे लॉस एंजिल्स में खत्म हुआ। इसके पहले वह 2017 में इंग्लिश चैनल पार कर चुके हैं। तब भी ऐसा करने वाले वह देश के पहले पैरा स्विमर बने थे। भिंड जिले के गाता गांव के रहने वाले सत्येंद्रने गांव की वेसली नदी में तैराकी सीखी। वह दोनों पैरों से दिव्यांग हैं।

ग्वालियर में तैराकी को हुनर बनाया
ग्वालियर में सत्येंद्र ने तैराकी की तकनीक सीखी और फिर इसे अपना हुनर बना लिया। वर्तमान में वह इंदौर में सरकारी नौकरी कर रहे हैं। इससे पहले सत्येंद्र ने पहले नेशनल तैराकी में बाजी मारी थी। उन्हें मध्यप्रदेश के विक्रम अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है।

कैटलीना चैनल पार करना बेहद मुश्किल
सत्येंद्र ने कहा था कि कैटलीना चैनल पार करना बेहद मुश्किल है। दिन में चलने वाली तेज हवाओं से बचने के लिए रात में तैराकी शुरू करनी पड़ती है। इसमें गहराई का भी अंदाज नहीं लगता और भी कई तरह की चुनौतियां होती हैं, लेकिन सत्येंद्र ने इन सभी चुनौतियों को पारकर सफलता का नया कीर्तिमान रच दिया है।

Related Articles

error: Content is protected !!