Home बिहार खेल न्यूज़ विपल सुभाषी और शुभम रॉय संयुक्त रूप से शीर्ष पर

विपल सुभाषी और शुभम रॉय संयुक्त रूप से शीर्ष पर

by Khelbihar.com

Khelbihar.com

पटना।। एम वी पी चेस क्लब ,पटना के तत्वावधान में पटना के साइंस कॉलेज में चल रहे बालकेश्वर प्रसाद स्मृति फिडे रेटिंग शतरंज प्रतियोगिता में छठे चक्र की समाप्ति के बाद विपल सुभाषी और शुभम रॉय 6 अंको के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर चल रहे हैंजबकि 5 .5 अंको के साथ राहुल कुमार अकेले दूसरे स्थान पर चल रहे हैं।

प्रथम बोर्ड पर शीर्ष पर चल रहे दो दिग्गजों पूर्व राज्य चैंपियन विपल सुभाषी और एक समय बिहार के होनहार खिलाड़ियों में शुमार रहे कुमार गौरव के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ। किंग्स इंडियन डिफेंस के इस खेल में कांटे की टक्कर देखने को मिली। अंत के खेल में विपल थोड़े लाभ की स्थिति में थें लेकिन ” कांटे ” ने खेल का फैसला कर दिया। समय खत्म होने की वजह से गौरव को खेल छोड़ना पड़ा।
दूसरे बोर्ड पर काले मोहरों से खेल रहे कोलकाता के बाजीगर शुभम रॉय ने बिहार के वरिष्ठ खिलाड़ी सुधीर कुमार सिन्हा को पराजित कर अपनी अग्रता बना ली। 23वें चाल में शुभम के तरफ से दी गई हांथी की कुर्बानी सुधीर को महंगी पड़ी और मात की स्थिति देख उन्होंने अपनी हार मान ली।
तीन नम्बर बोर्ड पर राहुल कुमार और शिवप्रिय भारद्वाज की बीच खेली गई 53 चालों की मैराथन और रोमांचक बाजी अंततः राहुल ने जीत ली। पर्क डिफेंस पद्धति से शुरू हुई ये सन्तुलित बाजी 32 चाल में राहुल के पक्ष में झुकी जब इनके घोड़े ने विपक्षी के मंत्री और हांथी , दोनो पर एक साथ आक्रमण कर दिया। इस आक्रमण में शिवप्रिय को अपना हांथी खोना पड़ा और बाद के खेल में क्रमशः प्यादे खोकर कमजोर पड़ चुके शिवप्रिय ने बाजी छोड़ दी।
प्रतियोगिता में शीर्ष वरीयता प्राप्त वाई पी श्रीवास्तव ने आज चार नम्बर बोर्ड पर बिहार सब जूनियर चैंपियन अनुराग बनर्जी को मात्र 31 चालों में बाजी छोड़ने पर मजबूर कर दिया। सफेद मोहरों से क्वींस पौन ओपनिंग से खेक की शुरुआत कर श्रीवास्तव ने मध्य के खेल में 26वें चाल में अपने मंत्री की कुर्बानी दे दी।मंत्री लेना अनुराग को इतना भारी पड़ा कि मंत्री के साथ साथ दो और मोहरे कट गए। बाजी फिसलती देख अनुभवी श्रीवास्तव के सामने अनुराग ने हार मान ली।
गैम्बिट के खेल में 32 चालों में बजी छोड़ने पर मजबूर कर दिया।

कल प्रतियोगिता का अंतिम चक्र सुबह नौ बजे से खेला जायेगा। पारितोषिक वितरण का कार्यक्रम अपराह्न दो बजे से निर्धारित  हैं।

आज के कुछ मुख्य परिणाम इस तरह हैं,

1 कुमार गौरव 5 को विपल सुभाषी 6 ने
2सुधीर कुमार सिन्हा 4.5 को शुभम रॉय 5 ने
3 राहुल कुमार 5.5 ने शिवप्रिय भारद्वाज 4.5 को
4 वाई पी श्रीवास्तव 5 ने अनुराग बनर्जी 4 को
6 सौरभ रूप 5 ने अविनाश कुमार यादव 4 को
7 मिन्हाजुल होदा 4 को मितुल आनंद 5 ने
8 मिन्की सिन्हा 4 को संजय जायसवाल 5 ने
9 अंकित कुमार सिंह 5 ने गीतांश सेठ 4 को
10 मंतोष कुमार 4 को अमन कुमार 5 ने पराजित किया
जबकि 5 नम्बर बोर्ड पर आर के गुप्ता 4.5 और विशाल बसाक 4.5 बाजी ड्रा रही।

Related Articles

error: Content is protected !!