Home Bihar गौरी शंकर के देख-रेख में मेघालय बॉल बैडमिंटन संघ का हुआ गठन।

गौरी शंकर के देख-रेख में मेघालय बॉल बैडमिंटन संघ का हुआ गठन।

by Khelbihar.com

मेघालय 5 मार्च: मेघालय राज्य में बॉल बैडमिंटन खेल को लोकप्रिय बनाने हेतु भारतीय बॉल बैडमिंटन महासंघ के निर्देशानुसार आज मेघालय बॉल बैडमिंटन संघ का गठन भारतीय बॉल बैडमिंटन महासंघ के संयुक्त सचिव गौरी शंकर के देख-रेख में किया गया।

लबन स्पोर्ट्स क्लब,शिलांग में मेघालय के खेलप्रमियों की एक बैठक हुई जिसमें मेघालय राज्य में बॉल बैडमिंटन खेल को विकसित करने के लिए मेघालय बॉल बैडमिंटन संघ का गठन किया गया।

भारतीय बॉल बैडमिंटन महासंघ के संयुक्त सचिव गौरी शंकर ने बताया कि मेघालय राज्य के खेलप्रमियों में बॉल बैडमिंटन खेल के प्रति काफी उत्साह है। यहाँ के खिलाड़ियों को भी अब जिला,राज्य,राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का अवसर मिलेगा। मेघालय के खिलाड़ी भी अब राष्ट्रीय विद्यालय बॉल बैडमिंटन चैंपियनशिप एवं ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी बॉल बैडमिंटन टूर्नामेंट में भाग ले सकेंगे। अन्य राज्यों के खिलाड़ियों की तरह मेघालय के बॉल बैडमिंटन खिलाड़ियों को भी सुविधायें प्रदान की जायेगी। मेघालय में बॉल बैडमिंटन खेल को विकसित करने के लिए भारतीय बॉल बॉल बैडमिंटन महासंघ के द्वारा सभी आधारभूत सुविधायें प्रदान की जायेगी।

भारतीय बॉल बैडमिंटन महासंघ पूर्वोत्तर राज्यों में बॉल बैडमिंटन खेल को प्रमुख खेल बनाने सहित विकसित करने हेतु कृत संकल्पित है। महासंघ द्वारा पूर्वोत्तर राज्यों के पहाड़ी क्षेत्रों में बॉल बैडमिंटन खेल के विकास हेतु विशेष सुविधायें प्रदान की जायेगी।

नवगठित मेघालय बॉल बैडमिंटन संघ के महासचिव रूपज्योति तापर ने कहा कि शीघ्र हीं राज्य के बॉल बैडमिंटन खिलाड़ियों के प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जायेगा। खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षक तकनीकी प्रशिक्षण देंगे। मेघालय में बॉल बैडमिंटन को स्कूल व कॉलेज स्तर पर पहले विकसित किया जायेगा। मेघालय के सभी 7 जिलों में अतिशीघ्र जिला कमिटी का गठन किया जायेगा।

राज्य में बॉल बैडमिंटन के प्रचार प्रसार के लिए सरकारी व गैर सरकारी मदद ली जायेगी। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बॉल बैडमिंटन खेल को प्रचारित करने के लिये योजनाएं बनाई जायेगी जिससे शहरी व ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के खिलाड़ी अधिकाधिक लाभान्वित हो सके। आगामी महीनों में ऑल इंडिया बॉल बैडमिंटन टूर्नामेंट का भी आयोजन किया जायेगा।

Related Articles

error: Content is protected !!