Home Bihar बीसीसीआई के ख़िलाफ़ BCL का आयोजन कर बीसीए संकट में।

बीसीसीआई के ख़िलाफ़ BCL का आयोजन कर बीसीए संकट में।

by Khelbihar.com

पटना 30 मार्च: बिहार क्रिकेट एसोसिएशन को बीसीसीआई के आदेशों को नजरअंदाज करना पड़ सकता है महंगा साथ ही बीसीसीआई बीसीए के मान्यता पर भी रोक लगा सकता है बीसीए के कारण बीसीसीआई के रजिस्ट्रार बोर्ड बिहार के क्रिकेट खिलाड़ियों को भी निलंबित किया जा सकता है।

इस बात की चर्चा 29 मार्च को मीडिया में चर्चा में था। कई न्यूज़ पोर्टल,और चैनल में ख़बर कल छाया रहा। मीडिया खबरों के अनुसार बीसीसीआई ने बीसीएल को मान्यता नही दी थी फिर भी बीसीए ने बीसीएल के आयोजन कराया। जबकि बीसीसीआई ने बीसीएल को कराने की अनुमति नही दी थी फिर भी 20 मार्च से 26 मार्च तक बीसीएल का सफल आयोजन कराया।

मीडिया खबरो के माने तो बीसीसीआई ने बीसीए को 23 मार्च को ही बीसीएल रोकने के लिए पत्र लिखा था लेकिन बीसीए ने अंदेखा कर बीसीएल को पूरा कराया। सूत्रों के अनुसार मुख्य बात यह है कि बीसीसीआई के संविधान 31 में लिखा है कि” अगर कोई बीसीसीआई से मान्यता प्राप्त राज्य इकाई आईपीएल के तर्ज पर टी-20 लीग का आयोजन करेगा तो सबसे पहले बीसीसीआई से अनुमति लेना होगा। बीसीसीआई से उस लीग के लिए प्रति वर्ष अनुमति लेना होगा।।

अगर कोई राज्य इकाई बीसीसीआई से बिना अनुमति के टी-20 लीग का आयोजन करता है तो उसमें खेलने वाले खिलाड़ी को प्रतिबंधित, राज्य इकाई के मान्यता पर रोक,कार्यवाही करने जैसे प्रावधान है।

Link:-https://hindi.news18.com/news/sports/cricket-bihar-cricket-association-faces-bcci-sanctions-for-defying-orders-hosting-unsanctioned-t20-league-3540648.html

Hindi.News18.com न्यूज़ पोर्टल के अनुसार बीसीसीआई ने 23 मार्च को पत्र भेजकर बीसीए से कहा था कि उसकी टी20 लीग को मंजूरी नहीं मिली है और उसे तुरंत इसे रोकना चाहिए. बीसीए के अधिकारियों ने हालांकि इस पर ध्यान नहीं दिया और टूर्नामेंट का आयोजन जारी रखा. बोर्ड ने पत्र में लिखा था कि अगर बीसीए टूर्नामेंट को रद्द नहीं करता है तो उसे बोर्ड के संविधान के अनुसार प्रतिबंध झेलने के लिए तैयार रहना चाहिए. यानी आने वाले दिन एसोसिएशन के लिए मुश्किल भरे हाे सकते हैं.

इसमें कहा गया, ‘हम बिहार राज्य में क्रिकेट संस्कृति तैयार करने के बीसीए के प्रयासों की सराहना करते हैं और आपको आश्वस्त करते हैं कि बीसीसीआई नियमों के तहत बीसीए का सहयोग करेगा. इसलिए बीसीसीआई आपको टी20 घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट (बीसीएल) रद्द करने का निर्देश देता है.’

पत्र के अनुसार, ‘अगर बीसीए इस टी20 टूर्नामेंट को रद्द नहीं करता तो इसे बीसीसीआई के नियम और दिशा-निर्देशों के अनुसार गैरमान्यता प्राप्त टूर्नामेंट माना जाएगा. बीसीसीआई के नियमों के अनुसार प्रतिबंधों के लिए बीसीए उत्तरदायी होगा.’ बीसीसीआई ने इसके साथ ही कहा कि बोर्ड की चुप्पी को बीसीए अधिकारियों ने मंजूरी मानकर टूर्नामेंट को आगे बढ़ाया.

Related Articles

error: Content is protected !!